हमारे शरीर में किस तत्व की कितनी मात्रा होती है?

मानव शरीर में भौतिक तत्वों की मात्रा निर्धारित करने की विधियां अलग-अलग होती हैं. हम भौतिक तत्वों की उनके आयतन, भार, अणुओं के प्रकार, या कोशिकाओं में उनकी मात्रा के आधार पर गणना कर सकते हैं. हमारे शरीर में पानी (H2O) की मात्रा सर्वाधिक होती है  क्योंकि कोशिकाओं में पानी की मात्रा उनके भार की 65 से 90% तक होती है. इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि मानव शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा सर्वाधिक होती है. शरीर में हर प्रकार के ऑर्गेनिक अणु में कार्बन मौजूद होता है इसलिए ऑक्सीजन के बाद कार्बन की मात्रा शरीर में सर्वाधिक होती है. हमारे शरीर के वजन का 99% से भी अधिक केवल 6 तत्वों से मिलकर बनता है. ये तत्व हैंः ऑक्सीजन, कार्बन, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, कैल्शियम, और फॉस्फोरस.

  1. ऑक्सीजन Oxygen (O) – 65% – ऑक्सीजन हाइड्रोजन के साथ मिलकर पानी बनाती है. पानी शरीर में मौजूद द्रवों का प्रमुख अवयव है. यह बहुत सारे रसायनों को घोल सकता है और उन्हें शरीर के कोने-कोने तक पहुंचाता है. पानी शरीर के तापमान और वायुमंडलीय दबाव के प्रभाव को भी नियमित करता है. अनेक ऑर्गेनिक योगिकों में भी ऑक्सीजन प्रमुख घटक के रूप में उपस्थित होती है.
  2. कार्बन Carbon (C) – 18% – कार्बन अन्य परमाणुओं से बहुत सरलता से संयुक्त हो सकता है इसलिए यह ऑर्गेनिक रसायन के अंतर्गत आधारभूत तत्व है. कार्बन की श्रंखलाएं जीवन के लिए आवश्यक जटिल यौगिकों जैसे कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, और न्यूक्लिक एसिड भी बनाता है. कार्बन के बंध टूटने पर निकलनेवाली ऊर्जा से ही शरीर अपना काम चलाता है.
  3. हाइड्रोजन Hydrogen (H) – 10% – हाइड्रोजन पानी का प्रमुख घटक है और सभी ऑर्गेनक योगिकों में पाया जाता है.
  4. नाइट्रोजन Nitrogen (N) – 3% – नाइट्रोजन के बिना प्रोटीन्स और न्यूक्लिक एसिड नहीं बन सकते. ये रसायन हमारे आनुवांशिकी पदार्थों की रचना करते हैं.
  5. कैल्शियम Calcium (Ca) – 1.5% – यह हमारे शरीर में सर्वाधिक मात्रा में मिलने वाला खनिज तत्व है. यह हमारी हड्डियां बनाता है और प्रोटीन्स के विनियमन व मांसपेशियों के संचालन के लिए बहुत ज़रूरी है.
  6. फॉस्फोरस Phosphorus (P) – 1.0% – फॉस्फोरस आण्विक ATP रसायन में पाया जाता है जो कोशिकाओं को ऊर्जा देने का प्राथमिक आधार है. यह हड्डियों में भी मिलता है.
  7. पोटेशियम Potassium (K) – 0.35% – पोटेशियम एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है. यह तंत्रिकाओं में सूचना का संचरण करता है और हृदयगति को नियमित बनाए रखता है.
  8. गंधक Sulfur (S) – 0.25% – यह दो एमीनो एसिड्स में मिलता है. सल्फ़र के आण्विक बंध प्रोटीन्स को बिखरने से बचाते हैं और उनकी कार्यप्रणाली को बनाए रखते हैं.
  9. सोडियम Sodium (Na) – 0.15% – सोडियम भी एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है. पोटेशियम की ही भांति यह भी शरीर में सिग्नलों को संचारित करता है.. सोडियम शरीर में पानी की मात्रा को भी विनियमित करता है.
  10. क्लोरीन Chlorine (Cl) – 0.15% – क्लोरीन एक महत्वपूर्ण ऋणात्मक आयन है जो शरीर में द्रवों के संतुलन को बनाए रखता है.
  11. मैग्नीशियम Magnesium (Mg) – 0.05% – मैग्नीशियम 300 से भी अधिक मेटाबोलिक प्रक्रियाओं में शामिल होता है. यह मांसपेशियों और हड्डियों की संरचना का निर्माण करता है और अनेक एंजाइमों का निर्माण करता है.
  12. लोहा Iron (Fe) – 0.006% – शरीर में आयरन हीमोग्लोबिन में मिलता है. यह अणु लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए उत्तरदायी होता है.

तांबा Copper (Cu), जस्ता Zinc (Zn), सेलेनियम Selenium (Se), मोलिब्डेनम Molybdenum (Mo), फ्लोरीन Fluorine (F), आयोडीन Iodine (I), मैंग्नीज़ Manganese (Mn), कोबाल्ट Cobalt (Co) तत्वों की कुल मात्रा शरीर में 0.70% से भी कम होती है.

लीथियम Lithium (Li), स्ट्रोंशियम Strontium (Sr), एल्युमीनम Aluminum (Al), सिलिकन Silicon (Si), सीसा Lead (Pb), वेनेडियम Vanadium (V), आर्सेनिक Arsenic (As), ब्रोमीन Bromine (Br) तत्व शरीर में बहुत कम मात्रा में मिलते हैं.

इनके अलावा कुछ अन्य तत्व भी शरीर में नगण्य मात्रा में मिल सकते हैं. ये तत्व हैं थोरियम thorium, यूरेनियम uranium, सेमेरियम samarium, टंगस्टन tungsten, बेरीलियम beryllium, और रेडियम radium. (featured image)

Advertisements

Leave a comment

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s