क्या डोरेमोन आखिरी एपीसोड में सच में मर जाता है?

मैं आपको डोरेमोन की मांगा (Doraemon manga) कॉमिक्स में दिया गया अंत बताने जा रहा हूं. जब कॉमिक्स की बहुत निराशाजनक  एंडिंग का व्यापक विरोध हुआ तब डोरेमोन के रचयिता नोबुओ-सातो (Nobuo-Sato) ने उसमें सकारात्मक फेरबदल कर दिए.

होता यह है कि एक दिन जब नोबिता (Nobita) स्कूल से घर वापस जा रहा होता है जो हर दिन की तरह जियान (Gian) उसे पकड़कर पीट देता है. पिटने के बाद नोबिता तय करता है कि वह डोरेमोन से कोई गैजेट मांगेगा ताकि जियान से बदला ले सके. लेकिन अपने कमरे में घुसने पर वह पाता है कि डोरेमोन फर्श पर बेजान-सा पड़ा है. वह उसे जगाने की बहुत कोशिश करता है लेकिन असफल रहता है. अंत में वह डोरेमोन की पॉकेट से टाइम-टीवी निकालकर डोरेमी (Doremi) से संपर्क करता है. अपने भाई की जांच करने पर डोरेमी यह बताती है कि डोरेमोन की बैटरी फेल हो गई है और अब केवल दो ही विकल्प रह गए हैं. पहला यह कि डोरेमोन को 22वीं शताब्दी में रोबोट टैकनीशियन के पास ले जाएं जो बैटरी को बदल देगा लेकिन डोरेमोन पिछली सारी बातें भूल जाएगा. दूसरा विकल्प यह है कि हम तब तक का इंतजार करें जब तक कोई कुशल रोबोट टैकनीशियन ऐसी बैटरी न बना ले जिसको लगाने पर डोरेमोन का मेमोरी-लॉस नहीं हो. नोबिता दूसरे विकल्प का चुनाव करता है. अब नोबिता पूरी तरह से बदल जाता है और अपने दोस्तों से यह झूठ बोल देता है कि डोरेमोन 22वीं शताब्दी में वापस लौट गया है. वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने लगता है और तय कर लेता है कि वह एक सफल रोबोटिक आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस साइंटिस्ट बनेगा.

अब कहानी भविष्य में चली जाती है जब ये सारे दोस्त ग्रेजुएट हो चुके हैं. ग्रेजुएशन के आखिरी दिन डेकिसुगी (Dekisugi) शिज़ूका (Shizuka) को प्रोपोज़ करता है क्योंकि वह उससे बहुत प्रेम करता है. लेकिन शिज़ूका उसे यह कहकर इंकार कर देती है कि उसे कुछ वक्त के साथ-साथ अपने पापा की परमीशन भी चाहिए. जियान एक सफल बिजनेसमैन बन चुका है. सुनियो (Suneo) होनेकावा (Honekawa) कंपनी का प्रेसीडेंट है जो गाड़ियां बनाती है. नोबिता वैज्ञानिक बन चुका है लेकिन उसमें अभी भी बहुत बचपना और भोलापन है. वह ऐसे बहुत से बेवकूफ़ी भरे काम करता रहता है जिनसे शिज़ूका इंप्रेस होने लगती है और अंततः डिकेसुगी का प्रोपोज़ल ठुकरा कर नोबिता को चुन लेती है.

उनकी शादी की एक रात पहले नोबिता, शिज़ूका, जियान और सुनियो आपाधापी में एक बिल्ली मी-चान (Mii-chan) को लेने के लिए एयरपोर्ट जाते हैं क्योंकि उसका मालिक विदेश जा रहा है. वे समय पर एयरपोर्ट पहुंचने में कामयाब हो जाते हैं और वहां पर बिल्ली और उसके मालिक के बीच के प्रेम को देखकर शिज़ूका को यह याद आता है कि उसके पापा ने उसके पहले बर्थडे पर पेरू नाम का कुत्ता गिफ़्ट किया था. उस रात जियान, सुनियो, नोबिता और डिकेसुगी जियान के घर पर बढ़िया डिनर लेते हैं जो जीको (Jeiko) सर्व करती है. बाद में अपने घर वापस जाते वक्त नोबिता की मुलाकात अपने टीचर से होती है जो उससे उसके एट्टीट्यूड में अचानक होनेवाले बदलाव के बारे में पूछते हैं. नोबिता उन्हें यह उत्तर देता है कि यह बदलाव हर किसी में आता है लेकिन सब कुछ समय पर निर्भर करता है.

ठीक इसी समय शिज़ूका अपने घर में अपनी मां की घरेलू काम में मदद करने के बाद बीमार और बूढ़े पापा के कमरे में जाती है और पूछती है कि नोबिता से शादी करने का उसका निर्णय सही है या नहीं. उसके पापा कहते हैं, “जब तुम्हारा जन्म हुआ तब हमने खुद को दुनिया का सबसे भाग्यशाली माता-पिता समझा और तुमने भी हमें हर खुशी दी. मुझे गर्व है कि तुम नोबिता से शादी करने जा रही हो. नोबिता कितना भी शरारती और भोला क्यों न हो पर वह दिल का सच्चा है और दृढ़-निश्चयी है. मुझे यकीन है वह तुम्हें हमेशा खुश रखेगा.”.

उनकी शादीवाले दिन सब मिलने और शुभकामनाएं देने के लिए आते हैं, यहां तक कि डिकेसुगी भी अपनी होनेवाली पत्नी के साथ आता है जो कि साइंटिस्ट है. नोबिता-शिज़ूका की शादी के कुछ दिन बाद जब शिज़ूका नोबिता के कमरे में उसे कॉफ़ी देने जाती है तो पाती है कि नोबिता कुछ रिपेयर करने की कोशिश कर रहा है. नोबिता अचानक खुशी से चिल्लाता है, “मैंने कर दिखाया”. फिर डोरेमोन जागते ही पूछता है, “नोबिता, क्या तुमने अपना होमवर्क कर लिया?” नोबिता और शिज़ूका खुशी के मारे रोने लगते हैं और डोरेमोन के गले लग जाते हैं. फिर नोबिता डोरेमोन को सारी बात बताता है. वे सब पहले की तरह खुशी से साथ रहने लगते हैं. नोबिता और शिज़ूका जब अपने काम पर जाते हैं तो डोरेमोन उनके बेटे नोबिसुके (Nobisuke) की देखभाल करता है.

Advertisements

Leave a comment

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s