क्या गणितज्ञ और भौतिकविद् सर्वाधिक बुद्धिमान होते हैं?

मैं जिन सबसे बुद्धिमान व्यक्तियों को जानता हूं वे गणितज्ञ या भौतिकविद् नहीं बल्कि बिजनेसमेन और राजनेता हैं (सारे नहीं, कुछ लोग!).

IQ का परीक्षण करने वाले टेस्ट कम समय में तेज गति से अमूर्त तर्कशक्ति (abstract reasoning) से संबंधित प्रश्न हल करने के लिए बनाए जाते हैं. इनमें प्रतिभागी की गणितीय क्षमता को जांचने के लिए विविध प्रकृति के प्रश्न पूछे जाते हैं. इन परीक्षणों में जिन व्यक्तियों के उच्च अंक आते हैं वे उन कुशलताओं में प्रवीण होते हैं जिनसे गणित या भौतिकी में कैरियर बनाया जा सकता है. इस प्रकार यह स्वाभाविक है कि गणितज्ञ और भौतिकी के विद्यार्थी सामान्य IQ परीक्षणों में बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं क्योंकि उन्होंने अपने अध्ययन और प्रयासों के द्वारा गणितीय योग्यताएं अर्जित की हैं. यह ज़रूरी नहीं है कि इन परीक्षणो में कम अंक पाने वाले व्यक्ति कम बुद्धिमान हों.

IQ या बुद्धिमता की जांच करनेवाले औसत परीक्षणों में बहुत से कौशल शामिल नहीं किए जाते. इनमें से सबसे महत्वपूर्ण कुछ कौशल ये हैं:

1. जटिल घटनाओं को समझने की बुद्धिमता – बिजनेस और मिलिटरी से जुड़े क्षेत्रों में इस प्रकार की बुद्धिमता का बड़ा महत्व है. सेना में व्यूहरचना के विशेषज्ञ और शेयर बाज़ार के धुरंधर खिलाड़ी उन स्तरों पर सोच सकते हैं जहां हमारी पहुंच नहीं होती. (आपको क्या लगता है, वारेन बफ़ेट कितने बुद्धिमान हैं?)

2. सांगीतिक बुद्धिमता – यह उस प्रकार की बुद्धिमता है जिसका प्रदर्शन मोज़ार्ट ने अल्पायु में ही कर दिया था. उसने उस प्रकार के संगीत की रचना कैसे की जो हमें भावविभोर कर देता है?

3. सामाजिक बुद्धिमता – इसका महत्व जीवन के हर क्षेत्र में है लेकिन यह बहुत धीरे-धीरे या देर से विकसित होती है. कैसे कुछ लोग दूसरों के हाव-भाव और बॉडी लैंग्वेज को बहुत बारीकी से समझ जाते हैं? क्या आप बता सकते हैं कि कौन सी चीज “सॉलिड” और भरोसेमंद है या कुछ लोगों में कौन सच बोल रहा है या कौन आपको चकमा दे रहा है या कौन खुद को बैवकूफ़ बना रहा है?

4. रीयल-टाइम गतिविधियों का मूल्यांकन – यह कौशल फ़ाइटर पायलट्स, सुपर-फ़ास्ट वीडियो गेम प्लेयर्स, और फुटबॉल व बॉस्केटबाल प्लेयर्स में होता है.

5. विस्तृत परिदृश्य से संबंधित बुद्धिमता – यह भी जटिल संरचनाओं और घटनाओं को समझने से संबंधित बुद्धिमता है. विश्व के महानतम राजनेताओं, राजनयिकों और लीडरों के काम में इसकी झलक मिलती है. इन व्यक्तियों में इस प्रकार की “दृष्टि” होती है कि वे एक-दूसरे से असंबद्ध चीजों को जोड़कर देख सकते हैं और परिस्तिथियों की दिशा अपने हित में मोड़ सकते हैं.

इस लिस्ट में केवल उन कुछ क्षेत्रों की बात कही गई है जिनसे संबद्ध कुछ लोगों को मैं बहुत अच्छे से जानता हूं और जो गणितज्ञ/भौतिकशास्त्री नहीं हैं लेकिन जिन्हें मैं स्वयं से बहुत अधिक बुद्धिमान मानता हूं. और अधिक खोजबीन या सोचविचार करने पर मैं इस लिस्ट का विस्तार भी कर सकता हूं लेकिन फिलहाल यह मेरी राय को व्यक्त कर रही है.


Based on a Quora answer by Richard Muller, Prof Physics, UCBerkeley (image credit)

Advertisements

Leave a comment

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s