पृथ्वी के सबसे समीप कौन से नेबुला हैं? उन्हें किसने और कब खोजा?

इस प्रश्न का उत्तर इसपर निर्भर करता है कि आप नेबुला किसे कहते हैं.

पृथ्वी के सबसे समीपस्थ ग्रहीय नेबुला का नाम हैलिक्स नेबुला (Helix Nebula) है. यह हमसे लगभग 714 प्रकाश वर्ष दूर है. इसकी खोज जर्मन खगोलशास्त्री कार्ल लुडविग हार्डिंग (Karl Ludwig Harding) ने 1824 में साधारण दूरबीन से की थी.

यहां इस तथ्य को ध्यान में रखना ज़रूरी है कि तारकीय नेबला की पहचान करना कठिन है इसलिए उनकी सटीक दूरी का अनुमान ठीक से नहीं लगाया जा सकता. लेकिन यहां यह जानना पर्याप्त है कि हैलिक्स नेबुला ही पृथ्वी के सबसे समीप स्थित नेबुला है. ऊपर दिए गए फोटो में आप इसकी भव्यता का अनुमान लगा सकते हैं. इसे God’s Eye भी कहते हैं. (image credit)

लेकिन कुछ अन्य प्रकार के नेबुला भी होते हैं और उनमें से कुछ पृथ्वी के अधिक समीप हो सकते हैं.

प्लीडेस स्टार गुच्छ (The Pleiades star cluster) या मेसीयर 45 (Messier 45) पृथ्वी से 444 प्रकाश वर्ष दूर है और यह एक परावर्तक नेबुला से घिरा हुआ है जो कि गैस का एक बादल है. हम इसे इसलिए देख पाते हैं क्योंकि यह अपनी पास स्थित तारो के प्रकाश को परावर्तित करता है. मेसीयर 45 में स्थित नेबुला की खोज चार्ल्स मेसीयर (Charles Messier) ने 1770 में की थी.

प्लीडेस स्टार गुच्छ में ही दो और परावर्तक नेबुला हैं जो मेरोप (Merope) नामक तारे के निकट हैं. इनमें से एक को मेरोप नेबुला (NGC 1435) कहते हैं. यह संभवतः किसी सुपरनोवा का अवशेष है. इसकी खोज 1859 में जर्मन खगोलशास्त्री विल्हेल्म टेंपल (Wilhelm Tempel) ने इस तारे के आसपास के क्षेत्र को दूरबीन से देखकर की थी. इस नेबुला को बहुत अंधेरी काली रात में तब देखा जा सकता है यदि तारे को दृश्य क्षेत्र के बाहर रखा जाए.

इनमें से दूसरा नेबुला बर्नार्ड का मेरोप नेबुला (Barnard’s Merope Nebula) (IC 349)है. यह भी परावर्तक नेबुला है. इसकी खोज 1890 में अमेरिकन खगोलशास्त्री एडवर्ड इमर्सन बर्नार्ड (Edward Emerson Barnard) ने ऊपर बताए अनुसार की थी लेकिन इसे देखना कठिन है क्योंकि यह तारे के बहुत अधिक समीप है.

तारा टी. डब्ल्यू. हाइड्रा (TW Hydrae) हमसे लगभग 180 प्रकाश वर्ष दूर है. यह चारों तरफ से एक सोलर नेबुला से घिरा हुआ है जिसे प्रोटोप्लेनेटेरी डिस्क (protoplanetary disk) भी कहते हैं. इसकी खोज 2007 में IRAS और Hipparcos के कैटेलॉग के निरीक्षण करते समय की गई थी. 2008 में इसे ALMA ऑब्ज़रवेटरी ने सीधे इमेजिंग के ज़रिए देखा. (सभी चित्र गूगल से)

Advertisements

Leave a comment

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s