दृष्टिबाधित व्यक्तियों को क्या दिखाई देता है?

यह समझना कठिन है कि दृष्टिबाधित या दृष्टिहीन या अंधे व्यक्तियों को क्या दिखाई देता है. सामान्य व्यक्तियों की तरह नहीं देख पाने वाले दृष्टिबाधित व्यक्तियों की अलग-अलग श्रेणियां होती हैंः

जन्म से दृष्टिहीन (Blind from birth) – ऐसे व्यक्तियों को वाकई कुछ भी दिखाई नहीं देता. उन्होंने कभी कुछ देखा ही नहीं इसलिए वे यह नहीं कह सकते कि उन्हें क्या दिखता है. वे किसी रंग के बारे में नहीं जानते. वे यह नहीं कह सकते कि उन्हें काला दिखाई देता है क्योंकि वे यह नहीं जानते कि काला क्या होता है.

जो बाद में दृष्टिहीन हो गए (Went totally blind) – इन्हें गहरा काला अंधकार दिखता है, जैसे वे किसी घुप अंधेरे कमरे में देख रहे हों. यह ऐसा अंधेरा होता है जिसकी गहराई पता नहीं चलती . कभी-कभी इन्हें आंखें तेजी से मसलने पर प्रकाश की कुछ क्षीण चिंगारियां जैसी दिख सकती हैं लेकिन वह वास्तविक प्रकाश नहीं होता.

प्रकाश का पता चलना (Light Perception) – इन्हें पराछांइयां सी दिखती हैं. इन्हें आकार और आकृतियां दिखती हैं लेकिन वह बहुत अस्पष्ट होता है. वे यह बता सकते हैं कि सूरज निकला है या डूब गया लेकिन किसी को पहचान नहीं सकते और कुछ पढ़ भी नहीं सकते.

वैधानिक दृष्टिबाधित (Legally Blind) – दिखाई देने के प्रतिशत के आधार पर इन्हें कुछ-कुछ दिख सकता है. आमतौर पर इन्हें सब कुछ ऐसा दिखता है जैसे हम आंखों पर बटर पेपर रखकर देख रहें हों. वे जानी-पहचानी वस्तुओं और व्यक्तियों को पहचान सकते हैं लेकिन उन्हें या तो बहुत समीप होना चाहिए या किसी खास रंग-रूप का होना चाहिए.

सुरंग दृष्टि (Tunnel Vision) – ये चीजों को साफ-साफ केवल तभी देख सकते हैं जब वे उनकी आंखों के ठीक सामने हों. यदि वे आजू-बाजू सर घुमाएंगे तो उन्हें नहीं देख पाएंगे.

उंगलियों की गिनती (Counting Fingers) – यह लगभग 6 से 12 इंच की दूरी पर निर्भर करता है. इसका अर्थ यह है कि इससे प्रभावित व्यक्ति को चीजें तभी दिखेंगी जब वे उनकी आंखों के बेहद करीब हों. वे अपनी बहुत समीप बैठे लोंगों को देख सकते हैं और उंगलियां गिन सकते हैं. यह भी एक प्रकार की दृष्टिबाधिता ही है. (image credit)

Advertisements

Leave a comment

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s